Wednesday 11 September 2013

कामकाजी महिला | बहुत कम लोग हैं जो इस बात को समझते हैं..


कल को आपकी शादी एक वर्किंग वुमन से भी हो सकती है, मगर शादी करने से पहले आपको इन बातों का ख्याल रखना होगा;

एक लड़की है, जो आपकी तरह ही पढ़ी-लिखी है और कमा भी रही है। उसके ख्वाब भी आपकी तरह ही हैं, क्योंकि वह भी आपकी तरह इंसान ही तो है। वह लड़की 25 सालों तक अपने पैरंट्स और भाई-बहनों के साथ रही, ठीक आपकी ही तरह। जिसने बड़ी ही बहादुरी से अपने घर और परिजनों को छोड़ने का फैसला कर लिया, ताकि आपके घर, आपके परिवार, तौर-तरीकों और परिवार के नाम को अपना सके।

जब वह लड़की नए हालात, नए माहौल से जूझ रही होती है, तब आप बेखबर होकर सो रहे होते हैं। और उस लड़की से उम्मीद की जाती है कि पहले ही दिन वह मास्टर शेफ बन जाए। वह लड़की कभी किचन में नहीं गई थी। ठीक आपकी बहन की तरह, जो कि अपनी पढ़ाई में बिज़ी होने या फिर दूसरे संघर्षों की वजह से ऐसा नहीं कर पाई। मगर ये सब बातें उस लड़की को किचन में किसी तरह की रियायत नहीं दिला पातीं।

उससे सुबह उठकर सबसे पहले चाय बनाने की उम्मीद की जाती है और दिन के आखिर में खाना बनाने की चाह रखी जाती है। इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह आपकी ही तरह या आपसे ज्यादा थकी-मांदी है। वह नौकर, कुक, मां और पत्नी जैसी भूमिकाएं एक साथ निभा रही होती है। भले ही यह सब करने का उसका मन न हो, मगर वह ये सब करती है। और ऊपर से उससे उम्मीद की जाती है कि वह इसके लिए उफ तक न करे।

वह समझने की कोशिश करती है कि आप उससे क्या उम्मीदें रखते हैं, क्या चाहते है। मगर उसे यह भी मालूम रहता है कि आपको उसका डिमांडिंग होना पसंद नहीं आएगा। उसे यह भी मालूम है कि अगर वह आपके मुकाबले जल्दी से सीखती-समझती है, तो आपको यह बात भी पसंद नहीं आएगी।

उसके अपने दोस्त होते हैं, जिनमें लड़के और उसके ऑफिस में काम करने वाले पुरुष भी शामिल हैं। वे लोग भी, जिन्हें वह स्कूल के दिनों से जानती है। मगर वह उन सबको छोड़ने के लिए तैयार है, ताकि आपको किसी तरह की जलन न हो और बेवजह इनसिक्यॉर न हो जाएं। हां, वह आपकी ही तरह ड्रिंक कर सकती है, डांस कर सकती है, मगर वह ऐसा नहीं करती। भले ही आप कुछ भी कहें, मगर आप इसे पसंद नहीं करेंगे। वह काम की डेडलाइन्स को पूरा करने के लिए कभी-कभी ऑफिस से लेट भी हो सकती है, जैसे कि आप भी होते हैं।

अगर आप उसकी थोड़ी सी मदद करें और उस पर ट्रस्ट करें, तो वह अपनी तरफ से पूरी कोशिश करती है कि ताकि उसकी जिंदगी का सबसे खास रिश्ता कामयाब हो। पूरे घर में वह आपके ही सबसे ज्यादा करीब होती है। उसे आपसे कुछ ज्यादा नहीं चाहिए, वह आपसे सपोर्ट चाहती है और चाहती है कि आप सेंसिटिव रहें उसे लेकर। जो बात उसके लिए सबसे ज्यादा मायने रखती है, वह यह कि आप उसे समझें। जी हां, इस सब को आप प्यार कह सकते है। यानी वह बस इतना चाहती है कि आप उसे प्यार करें।मगर बहुत कम लोग हैं जो इस बात को समझते हैं...



Article on Navbharat Times 

No comments:

Post a Comment