Monday 2 May 2016

महिलाओं के लिए स्वास्थ्य जागृति मेडिकल शिविर का आयोजन

महिलाओं के स्वास्थ्य जागृति हेतु सांवरी वोमेन एम्पावरमेंट के द्वारा दिनांक २९ अप्रैल २०१६ को दिल्ली में शालीमार बाग स्थित मैक्स हॉस्पिटल के सहयोग से महिलाओं के लिए स्वास्थ्य जागृति मेडिकल शिविर का आयोजन किया गया तथा इस सामाजिक कार्य में वरिष्ठ चिकित्सा सलाहकार DR. NIKITA SOBTI [MBBS, DDGO ] Senior Consultant OBS & Gynae, Unit Head, MAX Super Speciality Hospital, Shalimar Bagh Delhi .] तथा DR. AMITA MISHRA D.G.O , D.N.B., Consultant Gynae Oncology Cancer Specialist in Gynaecological Malingacies, MAX Super Speciality Hospital, Shalimar Bagh Delhi .] तथा Dr. Vivek Gupta, MBBS, MS (General Surgery), DNB (Surgery), Senior Consultant - Medical Oncology, Max Super Speciality Hospital, Shalimar Bagh के स्नेहयुक्त सहयोग से सांवरी वोमेन परिवार के तरफ से उपस्थित महिलाओं को स्त्रीजनित रोग के कारण तथा पहचान पर विशेष प्रकाश डाला ।
कैंसर बीमारी से बचाव के अहम विषयों पर भी प्रकाश डाला जिसके द्वारा हर एक महिला सतर्क रह कर इन जानलेवा बीमारी को दूर भगा सकती है |
कैंसर की जानकारी ही इस रोग का बचाव है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसको हमें खुद पकड़ना है समय समय पर इसकी जांच कराते रहना हैं, यह कोई जरूरी नहीं कि आप को हो ही. क्योंकि समय रहते इसका इलाज सम्भव है।
शारीरिक रूप से सक्रिय रहना योगा मेडिटेशन आदि को अपनी दिनचर्या का एक अहम् हिस्सा बनाना यह तमाम तरह के बिमारियों से हमारी रक्षा करता है तथा ख़ास तौर पर स्त्रीजनित रोग से दूर रखता है, एक संयमित जीवन जीने से वजन भी नियंत्रित रहता है और सारे कर्क रोग जैसे - ब्रेस्‍ट कैंसर, प्रोस्‍टेट कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, मलाशय कैंसर और किडनी कैंसर होने का खतरा भी कम रहता है।
सांवरी वोमेन परिवार आप सभी के आरोग्य की कामना करती है तथा उम्मीद करती है कि आप सभी अपने अपने स्तर से जागरूकता के नैतिक दायित्व का निर्वाह करेंगे ।






















No comments:

Post a Comment